top of page

The Religion of Free-thinkers स्वतंत्र-विचारक के धर्म


MahaDharma

MahaDharma (महाधर्म) : The fundamental religion of free-thinkers for true self-development and human development.
Making an ever-desired lovely world is only possible by united effort of free-thinkers.
Endeavoring free-thinkers are welcome to establish ‘MahaDharma’ world-wide.

‘MahaDharma’ is our fundamental religion – मानव धर्म !

To adopt ‘MahaDharma’, it is not essential to abandon one’s current religion. To enjoy your life fairly, adopt and practice ‘MahaDharma’ and get universal development with soundness and peace of body and mind.
To know elaborately, please visit this Website:
www.mahadharma.wix.com/movement
For other Websites, Google search= MahaDharma, MahaManan, MahaVad
Deficiency of free-thinker –scantiness of consciousness is the cause of the hard times.
Only free-thinkers can make the better world!
Free-thinkers are not blind supporters of any political party. They have no blind faith in any religion or religious doctrine.
To make more and more free-thinkers and conscious people we need the system of education– ‘MahaManan’ which is the practical aspect of ‘MahaDharma’.

आधुनिक युग के उपयोगी धर्म:

महाधर्म

सच्चे आत्म-विकास और मानव विकास के लिए स्वतंत्र-विचारक के मौलिक धर्म।

खुले मन के व्यक्तियों –स्वतंत्र-विचारक के लिये युक्ति सम्मत आध्यात्मिकता के आधार पर आत्म-विकाश एवं मानव विकश मुलक धर्म
आधुनिक समय के वैप्लविक आंदोलन –मानव विकास के लिए
यै हमारा मूल धर्म है, जो धर्म आत्म-विकास और मानव विकास और शांतिपूर्ण जीवन के लिए अभ्यास किया जाता है।

एक चिर वांछित सुंदर दुनिया बनाना -स्वतंत्र विचारक के संयुक्त प्रयास से ही संभव है।

महाधर्म (MahaDharma) को दुनिया भर में व्यापक स्थापित करने के लिए प्रयासी स्वतंत्र-विचारकस्वागत हैं।

महाधर्म (MahaDharm) हमारे मौलिक धर्म है! –मानव धर्म ।

महाधर्म (MahaDharma) कोअपनाने के लिए, यह एक के मौजूदा धर्म का परित्याग करना आवश्यक नहीं है। काफी अपने जीवनका आनंद अपनाने के लिये महाधर्म (MahaDharma) अभ्यास कि जिये, इससे शरीर और मन की सुदृढ़ता शांति के साथ सार्वभौमिक विकास मिलता है।

सारे विवरण जानने के लिए इस वेबसाइट पर जाएँ :www.mahadharma.wix.com/movement

www.mahadharma.wix.com/bengali

www.mahadharma.wix.com/hindi

अन्य वेबसाइटों के लिए गूगल सर्च = MahaDharma, MahaManan, MahaVad

कम चेतना और मुक्त-विचारक कि कमि ही, इस कठिन समय का कारण है। केवल स्वतंत्र-विचारकबेहतर दुनिया बना सकते हैं!

स्वतंत्र-विचारक किसी भी राजनीतिक पार्टी के अंधे समर्थकों नहीं होते हैं। वे किसी भी धर्म याधार्मिक सिद्धांत पर अंधा विश्वास नहीं रखते है।

अधिक से अधिक स्वतंत्र-विचारक और जागरूक लोग बनाने के लिए हमे ‘महामनन’ (MahaManan) आत्म विकास

शिक्षा प्रणाली की जरूरत है। जोकी महाधर्म (MahaDharma) के व्यावहारिक पहलू है।

अब इस चरम महत्वपूर्ण समय में, केवल सच एवं यूक्तिसम्मत- आध्यात्मिक क्रांतिकारी आंदोलन हमें बचा सकता है। एक सच एवं यूक्तिसम्मत- आध्यात्मिक उच्च प्रवाह - ज्वार परदे के पीछे से बढ़ रहा है। बस हम अपने खुद के हित के लिए तुरंत इसका स्वागत करना है। स्वल्प चेतना -अज्ञानता और बीमारी सब कष्ट और समस्याओं का मुख्य कारण होते हैं। विज्ञान -टेकनोलजि -राजनीति और व्यापक रूप से प्रचलित धर्मों इसे हल करने में सक्षम नहीं हैं । यह एकमात्र (सच एवं यूक्तिसम्मत आध्यात्मिक आत्म-विकास की विधि के साथ) सच एवं यूक्तिसम्मत अध्यात्मवाद से हल किया जा सकता है।

मैं जो भी हूँ, असल में मैं एक मानव हूँ, और मानव विकास मेरा मूल धर्म है।

सार कथा:

"आप इंसान हैं यही कारण, कि आपके एक चेतन मन है। फिर भी ये पर्याप्त विकसित नहीं है। आप पर्याप्त रूप से विकसित इंसान होने के लिए, अपने मन को विकसित करने की जरूरत है। यह अपनके मूल धर्म है।"

"आप एक इंसान के रूप में पैदा हुया है; इसलिए, एक पूरी तरह से विकसित इंसान होना अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है। अपने जीवन की उद्देश्य के साथ इस जागतिक प्रणाली को पता करने के लिये, अपने आप को हमेशा जाग्रत-चेतन रखने की कोशिश करें। और अपने आप को पूर्ण विकसित इंसान बनाने के लिए सदा कौशिस जारि रखें।"

"जन्म या इच्छा से एक इंसान के रूप में, आप किसी भी मौजूदा धर्म से संबंधित हो सकता है । एक इंसान होने पर, अपने प्रमुख और मौलिक धर्म है मानव धर्म। सच्चे आत्म-विकास की -इस अभ्यास हि महाधर्म है।"

जिस सिस्टम या पथ को पकड़ कर या धारण करने से एक उसकी/अपनी वास्तविकता में अपने आप को महसूस कर सकते हैं, और पूरी तरह से विकसित इंसान बनने के लिये जीवन के उद्देश्य की दिशा में अग्रसर हो सकते हैं, एवं एक उत्कृष्ट जीवन प्राप्त करने में सक्षम हो सकते है, वहि महाधर्म है।" -महामानस

"हम एक शैक्षिक दौरे (educational tour) पर यहां आए हैं। धीरे-धीरे उच्च से उच्च चेतना लाभ करना ही मानव जीवन के निहित उद्देश्य है। यहां हम धीरे-धीरे ज्ञान अभिग्ञता से समृद्ध हो कर जितना हि चेतना समृद्ध हो सकेगें, उतना हि हम लाभान्वित होगें। आध्यात्मिक दृष्टिकोण से, जब हम यहाँ से दूर चले जायेगें,उस समय हमारे साथ चेतना को अतिरिक्त और कुछ नहीं जायेगा" -महामानस

आपका स्वागत है!

जो लोग सक्रिय सदस्य होना चाहते हैं, और महा-धार्मिक नेताओं होने के लिए इच्छा प्रकाश करते है।

महाधर्म अपनाने के लिए और इस धर्म का अभ्यास करने के लिए, यह एक के मौजूदा धर्म का परित्याग करना अनिवार्य नहीं है। मौजूदा धर्म मे रहकर भि महाधर्म अपना सकते है एवं अभ्यास कर सकते है।

मानव धर्म हि महाधर्म

सबसे पहले हम 'महाधर्म' क्या है कि समझना होगा। हकीकत में,'महाधर्म' किसी भी धर्म के साथ तुलनीय नहीं है। बिश्वास और ईश्वर इसके मुख्य आधार नहीं है। 'महाधर्म' किसी भी धर्म के साथ खिलाफ या पक्ष मे नहीं है। 'महाधर्म' वर्तमान धर्मों से पूरी तरह से अलग है। इसके बारे में कह रही लायक है -- 'तुम एक इंसान के रूप में पैदा हूया है, इसलिए पूरी तरह से विकसित इंसान बनना, तूमहारे अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है। ये ही है 'महाधर्म' ।'

सहि आत्म-विकास कार्यक्रम('महामनन' 'महाधर्म' के व्यावहारिक पहलुओं) के मार्ग का अनुसरण कर उचित मानव-विकास हमारी प्राथमिक धर्म है। ये एक नया धर्म नहीं है-ये हमारे सनातन धर्म हैं। यह लंबे समय तक हमारी अज्ञानता के लिए छिपा हुआ था। हम हमारे जीवन का मूल उद्देश्य --पूरी तरह से विकसित इंसान बनने का उद्देश्य भूल कर, एक मोहावस्था में रह रहे हैं। जो योग महा भक्ति के साथ ('महा आत्म - विकास-योग' या 'महामनन') अभ्यास करने से,हम पूरी तरह से विकसित इंसान बन सकते है वही 'महाधर्म' है। 'महाधर्म' मनुष्य द्वारा बनाई गई और मानव विकास के लिए बनाया गया है।

व्यक्ति के विकास के माध्यम से ही एक देश तथा मानव जाति के विकास संभव है। उस प्रयोजन के लिए , महाधर्म और महामनन कार्यक्रम दुनिया भर में शुरू किया गया है । हम आप अपने सभी की मदद करने के हाथों का विस्तार और सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं इसे सफल बनाने के लिए।

महाधर्म एक जन चेतना कार्यक्रम -- हमारे जीवन के मूल उद्देश्य के बारे में जागरूक मनुष्य बनाने के लिए। महाधर्म किसी भी विश्वास पर निर्भर नहीं है। यह कारण - विज्ञान और आध्यात्मिक विज्ञान पर आधारित है। ये एक आधुनिक समय के महान धार्मिक क्रांति है।

अपना बुनियादी चाहत- शरीर और मन की सुदृढ़ता, शांति और समृद्धि प्राप्त करने के लिए, 'महाधर्म' मानव-विकास का धर्म (मानव धर्म) की उत्कृष्ट प्राकृतिक समारोह के -इस सही तरीके अपनाइये।

एक उत्कृष्ट -एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए, अपने आप को पूरा -विकसित करने के लिए, हमारे जीवन धन्य बनाने के लिए, -मनुष्य की सच्ची और सार्वभौमिक विकास के लिए हमरा पास एक अत्यावश्यक शिक्षा की अतुलनीय प्रणाली है, -व है महाधर्म। ये धर्म- आत्म ज्ञान, आत्म-साक्षात्कार के लिए उत्सुक, और -यूक्तिसम्मत और सच आध्यात्मिकता के प्रेमियों, स्वतंत्र-विचारक, सच और सार्वभौमिक आत्म विकास के इच्छुक सच्चाई के शौकीन लोगों, जो विज्ञान और आध्यात्मिक प्रति जागरूक व्यक्तियों के लिए है। 'महाधर्' बेहतर जीवन के लिए एक आदर्श पथ है।

Follow Me
  • Twitter Long Shadow
  • Google+ Long Shadow
  • Facebook Long Shadow
  • LinkedIn Long Shadow
Search By Tags
No tags yet.
bottom of page